एलोवेरा जैल के फायदे बालो के लिए| Alovera jel Benefits

रूखे, बेजान और उलझे बाल सबसे ज्यादा झड़ते है ज्यादातर लोग एलोवेरा जैल  को फेस पर अप्लाई करते है लेकिन ये केवल स्किन के लिए ही नहीं, बालो के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

एलोवेरा जैल में मौजूद पोषक तत्व:

एलोवेरा को धृत कुमारी भी कहा जाता है। एलोवेरा में विटामिन-इ, विटामिन-बी, विटामिन-सी और विटामिन-ए जैसे विटामिन्स मिलाकर लगभग 12 तरह के विटामिन्स पाए जाते है। इसके अलावा इसमें नियासिन एसिड, फोलिक एसिड और एमिनो एसिड होता है साथ ही इसमें बहुत से खनिज पदार्थ भी पाए जाते है जैसे की – मैग्नेशियम, कैल्शियम, पोटाशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, आयरन, मैगनीज, लिगनिन, मिनरल और क्रोमियम। एलो वेरा में एंटी-सेप्टिक, एंटी-फंगल, एंटी एजिंग, एंटी-ओक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है।

बालो के लिए कैसे करे एलोवेरा जैल का इस्तेमाल:

एलोवेरा जैल को आप नैचुरली एलोवेरा की पत्तियों को काट कर उसका जैल यूज़ कर सकते है लेकिन अगर घर में एलोवेरा जैल का पौधा न हो तो पतंजलि एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें 90 प्रतिशत एलोवेरा jel होता है। इसीलिए इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते है।

पतंजलि एलोवेरा जैल का प्रयोग बालो के लिए:

एलोवेरा जैल एक नेचुरल हेयर कंडीशनर:

मैन ingredents:

एलोवेरा जैल  : 2 टेबल स्पून

लेमन जूस  : 1 टी स्पून

कोकोनट आयल  : 1 टेबल स्पून

एक बाउल में दो टेबल स्पून एलोवेरा जैल, एक tea स्पून ताजे निम्बू का रस और एक टेबल स्पून कोकोनट आयल डाले और तीनो को अच्छे से मिक्स कर दे। इसे बालो की जड़ो से टिप तक लगा कर एक घंटे के लिए छोड़ दे और फिर रेगुलर शैम्पू से बाल धो ले। एलोवेरा जैल बालो को नेचुरली कंडीशनिंग करता है। इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार अप्लाई कर सकते है।

एलोवेरा से बनाये इफेक्टिव हेयर मास्क:

मैन ingredents:

दही  : 4 टेबल स्पून

एलोवेरा जैल  : 2 टेबल स्पून

विटामिन-इ कैप्सूल्स  : 2   

हेयर मास्क बनाने के लिए एक बाउल में 4 टेबल स्पून दही, दो टेबल स्पून एलोवेरा जैल और दो विटामिन-इ कैप्सूल के सीरम को निकाल कर डाले और अच्छे से मिक्स कर दे फिर इस पेस्ट को बालो की जड़ो से टिप तक लगाये और बालो का जूडा बना ले। इस पेस्ट को 1 घंटे तक बालो में लगा रहने दे और फिर शैम्पू से बालो को वाश कर ले। इस रेमेडी को हफ्ते में 2 बार अप्लाई करे। बालो को पोषण देने में भी एलोवेरा बहुत इफेक्टिव है।

रूसी (dandruff) के लिए काल है एलोवेरा जैल:

मैन ingredients:

एलोवेरा जैल : 2 टेबल स्पून

ओलिव आयल(जैतून का तेल) : 1 टेबल स्पून   

दही : 3 टेबल स्पून

एक बाउल में 2 टेबल स्पून एलोवेरा जैल, 1 टेबल स्पून ओलिव आयल और 3 टेबल स्पून दही डाल कर पेस्ट बना ले फिर इसे बालो के स्कैल्प से टिप तक लगा कर 40 मिनट तक छोड़ दे और फिर रेगुलर शैम्पू से हेयर वाश कर ले अगर बालो में रूसी बहुत ज्यादा है तो इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार करे।

गंजेपन से दिलाए छुटकारा:

मैन ingredients:

कैस्टर आयल(castor oil) : 2 टी स्पून

शहद  : 1 टी स्पून

एलोवेरा जैल : 1 टेबल स्पून

एक बाउल में 2 टी-स्पून कैस्टर आयल, एक टी-स्पून ऑर्गेनिक शहद और  एक टेबल स्पून एलोवेरा जैल डाल कर पेस्ट बना ले। जहा भी गंजेपन की समस्या है उन जगहों पर करीब 5 से 10 मिनट तक पेस्ट से मसाज करे। इस पेस्ट को पूरे सर में भी लगाया जा सकता है। 30 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दे फिर शैम्पू से वाश कर ले। इस रेमेडी को वीक में 2 से 3 बार अप्लाई करे। एलोवेरा जैल गंजेपन से निजात दिलाने और बालो को फिर से उगाने में काफी इफेक्टिव है।

खुजली से निजात दिलाए: 

एलोवेरा जैल स्कैल्प की इच्चिंग से भी निजात दिलाता है। सिर्फ एलोवेरा जैल को पुरे स्कैल्प में आयल की तरह अप्लाई करे और 10 मिनट तक सर की मालिश करे फिर रेगुलर शैम्पू से अपने बालो को धो ले एलोवेरा जैल बालो को रूखे, बेजान और उलझने से बचा कर मजबूत ,मुलायम और चमकदार बनाता है।

[addthis tool="addthis_inline_share_toolbox_l63x"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *