आंवले के फायदे

एक स्वस्थ लाइफ के लिए आंवला सबसे ज्यादा उपयोगी होता है।

आंवले में मौजूद गुण:

आंवले में आयरन, गैलिक एसिड, टैनिक एसिड, कैल्शियम, क्रोमियम, केरोटिन, फास्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन–ए, विटामिन सी, एंटी-ओक्सिडेंट और एंटी –एजिंग जैसे खनिज पदार्थ और पोषक तत्व पाए जाते है जो त्वचा में चमक लाने, बालों की ग्रोथ के लिए, बालों को असमय सफेद होने से रोकने, कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने, मधुमेह और अस्थमा को नियंत्रित करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ कई और फायदे पहुंचाता है।

आवंला के औषधिये गुण:

आंवले में क्रोमियम नाम का खनिज पदार्थ पाया जाता है जो डायबिटीज के  मरीजों को फायदा पहुंचाता है। क्रोमियम हमारे शरीर में इंसुलिन बनाने वाले सेल्स को ऐक्टिवेट करता है जिससे शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। रोजाना रात को एक गिलास गुनगुने पानी या फिर दूध में एक छोटा चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर पिए। एक हफ्ते में ही सुगर लेवल कण्ट्रोल हो जायेगा।

आंवला खाने से आँखों के लिए लाभ:

खाने में भरपूर पोषक तत्वों के आभाव, बहुत ज्यादा तनाव, अत्यधिक तेज रोशनी के प्रभाव में ज्यादा रहने से या फिर लगातार टी।वी। या कंप्यूटर को देखने से आँखों में इन्फेक्शन, आँखों की रोशनी का कम होना और मोतियाबिंद जैसी कष्टकारी समस्या हो जाती है। आंवला में मौजूद विटामिन-a, विटामिन-c और केरोटिन आँखों की रोशनी तेज करने और मोतियाबिंद को ठीक करने में बहुत ही इफेक्टिव होता है।

रोजाना एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच आंवला पाउडर और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर कर पिए। अगर बच्चो को आंवला दे रहे है तो केवल आधा चम्मच ही दे। व्यस्क के मुकाबले बच्चो की क्वांटिटी आधी ही रखे।

आंवला चूर्ण के फायदे बालो के लिए:

आंवले में संतरे से लगभग 20 गुना ज्यादा विटामिन c होता है जो बालो को मजबूत बनाने, हेयर ग्रोथ के लिए, बालो में चमक लाने के लिए और रुसी से रोकथाम करने में बहुत ही उपयोगी होता है।

बालो के लिए आंवले को दो तरह से इस्तेमाल कर सकते है।

  • रोजाना रात को सोने से पहले एक टी-स्पून आंवला पाउडर को एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर पिए।
  • सूखा आंवला या फिर आंवला पाउडर को जैतून(olive) के तेल में मिला कर बालो की जड़ो से टिप तक लगा कर आधे घंटे तक छोड़ दे फिर किसी हर्बल शैम्पू से या फिर अपने रेगुलर शैम्पू से बालो को धो ले।

इसे हफ्ते में 2 से 3 बार अप्लाई करे। बलों के झड़ने, रूखे-बेजान होने से राहत मिलेगी और नए बालो की ग्रोथ होने लगेगी।

स्किन के लिए आंवला:

आंवले में एंटी-ओक्सिडेंट और एंटी एजिंग गुण होते है जो चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रिया, टैनिंग, कील-मुहांसो और डार्क-स्पॉट्स को तेजी से जड़ से खत्म करता है। 

कैसे बनाए आंवला का उबटन:

एक बाउल में दो tea स्पून आंवला पाउडर, एक टेबल स्पून गुलाबजल और दो tea स्पून एलोवेरा जैल डालकर अच्छा सा पेस्ट बना ले। इसे अपने हाथो से पुरे फेस पर लगाये और 3 से 4 मिनट तक सर्कुलर फॉर्म में रब करे और 15 मिनट के लिए छोड़ दे। नार्मल पानी से अपना फेस धो ले। हफ्ते में 2 से 3 बार अप्लाई करे स्किन glowing और चमकदार बनने लगेगी।

दिल के रोगों से करे बचाव:

आंवला दिल के लिए बहुत लाभकारी होता है ये दिल की रक्त धमनियों में जमे एक्स्ट्रा वसा को कम करके कोलेस्ट्रोल लेवल कण्ट्रोल करता है। बेड कोलेस्ट्रोल को खत्म करके गुड कोलेस्ट्रोल को बढावा देता है। धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा नहीं होता। आंवला ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है। मांसपेशियां मजबूत बनाता है।

रोजाना रात को एक गिलास गुनगुने पानी या दूध में एक चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर पीने से हृदय संबंधी रोग नहीं होता।

जॉइंट पैन से दिलाए हमेशा के लिए राहत:

आवला इम्युनिटी को बढ़ाता है जिससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढती है। इसमें फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत ही इफेक्टिव होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो गठिया से निजात दिलाता है।
सुबह नाश्ते के बाद एक tea स्पून आंवला पाउडर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ ले।

ध्यान रखे: इन सभी टिप्स को यूज़ करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

[addthis tool="addthis_inline_share_toolbox_l63x"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *