गोरा होने के उपाय|Steps to become Fair

हम सभी अपने स्किन और फेस को लेकर बहुत ही conscious रहते है लेकिन कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके आप रातोरात अपने चेहरे पर निखार ला कर अपने चेहरे को गोरा सकते है।

ब्राउन सुगर(brown sugar), नींबू(lemon) और एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल(extra virgin olive oil), इनका पेस्ट सबसे बेहतर उपाय है रंग गोरा करने के लिए.

Fair, Gora hooney key upaye

रंग गोरा करने के लिए ब्राउन सुगर:  ब्राउन सुगर में ग्लाइकोलिक एसिड(glycolic acid) और प्राकृतिक हेलमेटेंट( natural Humectants) होता है जो की अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड(alpha- hydroxy acid) का पार्ट होता है। ब्राउन सुगर से इंस्टेंट गोरा करने की बेहतर क्रीम बना सकते है, साथ ही इसका इस्तेमाल चेहरे से झुर्यिया, ब्लैक हेड्स, एक्ने, डार्क सर्किल से निजात दिलाकर स्किन की frequency को कण्ट्रोल करता है। ब्राउन सुगर घरेलु चीनी से अलग होती है ब्राउन सुगर को सीधे गन्ने के रस से बनाया जाता है। इसे बनाने में रिफाइनिंग(Refining) नहीं की जाती इसलिए चेहरे के रंग को गोरा करने के लिए ब्राउन सुगर सबसे इफेक्टिव और अचूक उपायों में से होता है।

नींबू का प्रयोग रंग निखारने के लिए: नींबू में विटामिन c, विटामिन b, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैरोटिन और साइट्रिक अम्ल(citric acid)  जैसे खनिज पदार्थ होते है नींबू आपके गहरे रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिव है। ये आपकी स्किन को हाइड्रेट(hydrate) करके मॉइस्चराइज(moisturize)करता है इसमें मौजूद एंटी ओक्सिडेंट(antioxidant) हमारी स्किन में कोलेजन(collagen) की मात्रा को बढ़ाता है। जिससे पुराने से पुराने दाग धब्बे का रंग हल्का होने लगता है। इसका नियमित इस्तेमाल सभी तरह की स्किन इन्फेक्शन को भी खत्म करता है। नींबू ऑयली फेस के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होता है। ये फेस से एक्स्ट्रा आयल को निकाल कर आपका रंग naturally गोरा करने में बहुत ही हेल्पफुल होता है।

एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल:  ओलिव आयल और एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल हालाँकि ज्यादा अलग-अलग नहीं है लेकिन एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल को आप खाने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते है इसे बनाते वक्त रिफाइनिंग नहीं की जाती है इसमें 1% से भी कम ओइलिक एसिड(oleic acid) मिलाया जाता है इसे बहुत ही कम टेम्परेचर(temperature) में बनाया जाता है इसकी खुश्बू ओलिव आयल के मुकाबले बहुत ही हल्की होती है। रंग को गोरा करने में एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल बहुत ही इफेक्टिव होता है ये हमारे स्किन के लिए जरुरी विटामिन-इ की कमी को पूरा करके स्किन की फेयरनेस बनाये रखता है।             

मैन ingredient:

  • ब्राउन सुगर : ¼ tea स्पून
  • लेमन जूस  : आधा कटा नींबू
  • एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल : 2 से 3 बूंद

बनाने की विधि:  

एक ताजे नींबू को दो टुकड़ो में काट ले इसके बाद नींबू एक टुकड़े के ऊपर ¼ tea स्पून ब्राउन सुगर और 2 से 3 बुँदे एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल की डाले।

इस्तेमाल कैसे करे:

ब्राउन सुगर, नींबू और एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल को अपने चेहरे पर अप्लाई करने से पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले, फिर नींबू से 4 से 5 मिनट तक पुरे फेस पर खासकर डार्क स्पॉट्स, ब्लैक हेड्स पर आराम-आराम से सर्कुलर फॉर्म में मसाज करे, फिर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे इसके बाद अपना चेहरा साफ़ पानी से धो कर किसी साफ कपड़े से पोछ ले फिर जो भी स्किन  मोइस्तेर्ज़ेर(moisturizer) आप यूज करते है उसे अपने चेहरे पर लगाये। इस रेमेडी का इस्तेमाल वीक में 3 से 4 बार करे।

सावधानियां:  

  • अगर आपके चेहरे पर पिम्पल है तो इस रेमेडी का इस्तेमाल न करे। ब्राउन सुगर दरदरा(not well-ground) होता है इससे आपके pimples फूट सकते है और रंग गोरा होने के बजाय आपको अन्य स्किन प्रॉब्लम हो सकती है।

  • इस रेमेडी का इस्तेमाल आप दो हफ्तों तक ही केवल 3 से 4 बार करे इसके बाद जब आपकी स्किन का रंग गोरा होने लगे तो हफ्ते में केवल 2 बार ही इसका इस्तेमाल करे।

इस रेमेडी के इस्तेमाल के 2 घंटे तक बाहर धुप में न निकले। धुप के कारण आपका स्किन टोन फिर से डार्क हो सकता है तो कोशिश करे की इस रेमेडी को आप रात के वक्त ही अप्लाई करे।

[addthis tool="addthis_inline_share_toolbox_l63x"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *