सफ़ेद बालो को काला करने के घरेलु उपाय

उम्र के एक पड़ाव के बाद बालो का सफ़ेद होना आम बात है लेकिन आज कल बढती हुई व्यस्तता और खानपान में कमी की वजह से टीनएज और युवा लोगों को भी महज 15 से 30 साल की कम उम्र में ही सफ़ेद हो रहे बालो की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

कम उम्र में बालो के सफ़ेद होने की वजह:

  • ज्यादा तनाव में रहने से।
  • अनुवांशिक(biological)।
  • स्मोकिंग की आदत के कारण।
  • ऑयली फ़ूड, फास्ट फ़ूड के अधिक सेवन से।
  • बहुत अधिक दवाईयों के सेवन से।

सफ़ेद हो रहे बालो से पाए छुटकारा:

आलू के फायदे बालो के लिए:

आलू में विटामिन-c, विटामिन-b 6, मैग्नशियम, आयरन, जिंक और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। आलू स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर के बालों की जड़ो को मजबूत बनाता है बालो का झड़ना, सफ़ेद होना और बालो से जुड़ी अन्य समस्या होने की मुख्य वजह एक ये भी है की स्कैल्प में ब्लड का सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है।  

मैन ingredents:

आलू(potato) : 5 आलू के छिलके

ओलिव आयल(olive oil): 2 टी-स्पून

बालो को कुदरती काला करने के घरेलु टिप्स:

आलू सब्जियों का राजा कहलाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों के साथ किया जाता है लेकिन आलू के छिल्को को वेस्ट समझ कर फेंक दिया जाता है लेकिन आलू ही नही बल्कि इसके छिलके भी बहुत ही फायदेमंद होते है। इस मिश्रण के इस्तेमाल से तनाव से निजात मिलेगी, नींद न आने की समस्या खत्म होगी इसके अलावा अगर बालो में dandruff, इच्चिंग या ड्राईनेस है तो वो भी ठीक होता है।

बाल काले करने का नेचुरल तरीका:

5 आलू के छिलको को निकाल कर अलग एक पैन में डाले और उसमे 2 गिलास पानी डाल कर गैस पर उबलने के लिए रख दे। जब पानी उबलने लगे तो गैस को कम कर दे लेकिन छिल्को को तब तक उबालना है जब तक पैन का पानी 2 गिलास का 1/4 न रह जाए।

अब पानी को छन्नी से किसी और बर्तन में छान ले और पानी को नेचुरल तरीके से ठंडा होने दे। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसमे 2 टी स्पून ओलिव आयल डाल कर दोनों को अच्छे से मिक्स कर दे।

इस मिश्रण को बनाने के लिए ओलिव आयल की जगह किसी भी एसेंशियल आयल( रोजबेरी आयल, लेवेंडर आयल या फिर कैस्टर आयल) का प्रयोग कर सकते है।

सफ़ेद बालो से निजात पाने के लिए उपाय:

इस मिश्रण को बालो की जड़ो में लगाये। चूँकि ये केवल आलू के छिल्को और ओलिव आयल का मिक्सचर है तो इसे रोजाना अपने बालो में अप्लाई कर के 15 से 20 मिनट तक मसाज करे इस रेमेडी का इस्तेमाल रोजाना दो हफ्ते तक करना है। बचे हुए मिश्रण को कांच या चीनी मिट्टी के कंटेनर में ही रखे प्लास्टिक के कंटेनर को अवॉयड ही करे और इसे किसी ठंडी जगह या फिर फ्रिज में रख दे।

बालो को मजबूत बनाने के लिए करे ये उपाय:

  • इस मिश्रण को साफ़ बालो में ही अप्लाई करे गंदे बालों में नहीं।
  • इसे रोजाना नहाने के बाद अप्लाई करेंगे तो ये ज्यादा असरदार होगा।
  • इसे हमेशा सूखे बालो में ही लगाये, गीले बालो में नहीं लगाना चाहिए।
  • जब तक इस मिश्रण का उपयोग कर रहे है तब तक कोई भी जैल या कोई हेयर आयल का इस्तेमाल अपने बालो में न करे।

हेयर आयल—आप इसके लिए लेवेंडर आयल ,rosebary आयल या फिर ओलिव आयल का इस्तेमाल कर सकते है ।।लेकिन ये कोई कंपल्सरी नै है की आप इन्ही आयल का इस्तेमाल करे।।।आप जो भी आयल उसे करते है ।।उसे भी इस्तेमाल कर सकते है।

[addthis tool="addthis_inline_share_toolbox_l63x"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *