टमाटर के फायदे स्किन के लिए

लाल-लाल टमाटर जितने ज्यादा दिखने में अच्छे लगते है उसके गुणों की गिनती भी उतनी ही ज्यादा है। टमाटर खाने के स्वाद को और ज्यादा लज़ीज़ बना देता है लेकिन उससे भी कई गुना ज्यादा ये हमारी हेल्थ, स्किन और बालो के लिए फायदेमंद है।

टमाटर में मौजूद गुण :

टमाटर में विटामिन-a, विटामिन-b-6, विटामिन-c, विटामिन-e, आयरन, सिट्रिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फोलेट जैसे खनिज पदार्थ मौजूद होते है साथ ही टमाटर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ओक्सिडेंट, एंटी-एजिंग और एंटी-इन्फेक्शन जैसी प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन के लिए सबसे बेहतर ingredient होता है। इसके अलावा टमाटर में लाईकोपेन(lycopene) नाम का एंटी-ओक्सिडेंट तत्व पाया जाता है और इसीलिए टमाटर का सेवन करने से कैंसर, हाई कोलेस्ट्रोल, एसिडिटी, डायबिटीज और मोटापे जैसी बड़ी समस्याओ से निजात मिलती है।

टमाटर से अपने फेस की रंगत बढ़ायें:

पहला step: टमाटर से फेस स्क्रबर

मैन ingredients:

टमाटर : आधा कटा हुआ                

चीनी  : हाफ tea स्पून

शहद  : एक टेबल स्पून

टमाटर से फेस स्क्रबर बनाने के लिए एक टमाटर ले। इसे दो अलग-अलग भागो में काट दे फिर हाफ टी स्पून चीनी ले।

(ध्यान रखे की चीनी बहुत ज्यादा मोटे दानो में न हो, चीनी के दाने थोड़े पीस ले लेकिन वो दरदरा रहे बारीक़ न हो)      

चीनी के दानो को आधे कटे हुए टमाटर पर रख दे और फिर पुरे फेस पर सर्कुलर फॉर्म में टमाटर से स्क्रब करे।

इसे 20 मिनट तक स्क्रब करना है और फिर अपने फेस को नार्मल पानी से धो ले फिर किसी सॉफ्ट कपडे से अपना फेस साफ़ कर ले।

टमाटर और चीनी के स्क्रबर को फेस पर अप्लाई करने के बाद स्किन में थोड़ी ड्राई नेस आ जाती है तो इसे मॉइस्चराइज करने के लिए अगले स्टेप(step) को follow करना है।

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के घरेलु उपाय:

दूसरा step: शहद का इस्तेमाल

स्क्रबिंग के बाद एक टेबल स्पून शहद ले और उसे पुरे फेस पर अप्लाई करे। शहद में कुछ भी मिक्स न करे। केवल शहद भी एक बेहतर मॉइस्चराइजर का काम करता है। इसमें एंटी-एजिंग, विटामिन्स और हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है जो फेस पर जमी डर्ट को निकालता है, कील-मुहांसों, झुर्रिया और ब्लैक हेड्स को भी जड़ से ख़त्म करने में बहुत ही इफेक्टिव होता है।

शहद को 15 मिनट तक अपने फेस पर लगा कर छोड़ दे और फिर नार्मल पानी से अपना फेस धो ले।

इस प्रोसेस को वीक में 3 बार अप्लाई करना है और इसे अप्लाई करने के बाद किसी भी तरह का सोप(soap) या फेस वाश(facewash) फेस पर अप्लाई न करे।

इसके अलावा बाकि दिनों में इस रेमेडी का इस्तेमाल नहीं करते तो अपने रेगुलर soap का इस्तेमाल कर सकते है।

फेस के लिए टमाटर जूस के फायदे:

  • टमाटर में मौजूद एंटी-इन्फेक्शन और विटामिन-c किसी भी तरह के चर्म रोग को तेजी से ठीक करता है। रोजाना एक टमाटर खाए और स्किन पर लगाये। त्वचा की रंगत काफी निखर जाएगी।

  • टमाटर शरीर में एनीमिया से भी लड़ने में सक्षम है रोजाना एक टमाटर खाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढती है जिससे ब्लड इन्फेक्शन और अन्य रक्त विकार ठीक हो जाते है।

  • टमाटर में पोटेशियम होता है जो दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर बेड कोलेस्ट्रोल को खत्म करने और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में बहुत ही लाभकारी है।

गर्भवती स्त्रियों के लिए टमाटर के जूस का सेवन बहुत ही इफेक्टिव होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को खून की कमी हो जाती है इसीलिए रोजाना 3 टमाटर का ताजा जूस पीने से खून की कमी नही होती है और होने वाले शिशु के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

[addthis tool="addthis_inline_share_toolbox_l63x"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *