टैनिंग हटाने के घरेलु उपाय| Skin tanning removal tips

तेज धूप में ज्यादा बाहर रहने से हमारी स्किन काली पड़ने लगती है और खासकर हमारी उन स्किन पर तेज धूप का असर ज्यादा होता है जो की नॉर्मली कवर नहीं रहती वो हिस्सा झुलसने लगता है. आम भाषा में स्किन के कालेपन को टैनिंग कहा जाता है.

 

टैनिंग होने की वजह  

  • मेलानिन(melanin) का स्तर अचानक से ज्यादा बढ़ जाने से.
  • स्किन के ज्यादा डार्क होने के लिए मेलानिन सबसे ज्यादा उत्तरदायी होता है अगर मेलानिन का स्तर बढ़ता है तो शरीर का रंग ज्यादा डार्क होने लगता है.
  • ज्यादा से ज्यादा धुप के संपर्क में रहने से.
  • अचानक काफी समय के बाद तेज धुप के संपर्क में आने से.

Tanning hataney key upaye

 

अलोवेरा जेल के फायदे 

एलो वेरा jel में फायिटो-केमिकल्स(phytochemicals), nutrients, एंटी-एजिंग, बीटा केरोटिन, विटामिन c और विटामिन-e, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और एंटी-ओक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती है. इसमें नेचुरल enzymes और विटामिन्स होते है जो की स्किन को हाइड्रेट करके मॉइस्चराइज करते है स्किन के ph लेवल को बैलेंस करते है. न्यू टिश्यू को जल्द से जल्द उत्तपन करके डेड स्किन को निकालते है.

टैनिंग को घर बैठे ही दूर करे ब्राउन सुगर से 

ब्राउन सुगर में ग्लाइकोलिक एसिड(glycolic acid) और प्राकृतिक हेलमेटेंट( natural Humectants) भरपूर मात्रा में पाया जाता है .ग्लाइकोलिक एसिड, अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड(alpha- hydroxy acid) को बनाने में सबसे अहम् होता है ये स्किन को हाइड्रेट करके स्किन टैनिंग, झुर्यिया, ब्लैक हेड्स, एक्ने और डार्क सर्किल को तेजी से खत्म करता है. ब्राउन सुगर घरो में मिलने वाले सफ़ेद सुगर से थोड़ी अलग होती है और थोडा महीन और भूरी होती है। ब्राउन सुगर को बनाने में रिफाइनिंग(Refining) प्रोसेस नहीं होता है इसे सीधे तौर पर गन्ने के रस से बना दिया जाता है इसे बनाने में बहुत ज्यादा वक्त लगता है. ज्यादा पकाए जाने की वजह से और बिना किसी रिफाइनिंग प्रोसेस के बनाये जाने के कारण ब्राउन सुगर स्किन से रिलेटेड प्रोब्लेम्स को तेजी से दूर करने में बहुत ही इफेक्टिव होता है ये स्किन की frequency को बैलेंस करता है

टैनिंग से बचने के घरेलु उपाय      

 मैन ingredients 

अलोवेरा जेल  : 2 tea स्पून

ब्राउन सुगर   : 1 tea स्पून

 

कैसे निकाले टैनिंग को 

एक बाउल में दो tea स्पून एलो वेरा jel डाले( अगर आपके घर में एलो वेरा का पौधा है तो आप उसकी एक पत्ती को काट कर उसका सफ़ेद jel निकाल ले या फिर अगर आपके घर में एलो वेरा नहीं है तो आप किसी भी पतंजलि स्टोर से एलो वेरा jel खरीद कर सकते है) इसके बाद 1 tea स्पून ब्राउन सुगर एलोवेरा jel में डाले और दोनों को अच्छे से मिक्स कर दे.

 

टैनिंग हटाने के लिए कैसे करे इस्तेमाल   

तैयार किये गये मिक्सचर को कॉटन बॉल या फिर अपने हाथो से अपनी ब्लैक स्किन और वो जगह जो ज्यादा धूप की चपेट में आती है उन जगहों पर लगाये और करीब 8 से 10 मिनट तक मसाज़ करे. मसाज के बाद करीब 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे इसके बाद नार्मल वाटर से धो ले फिर स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए किसी क्रीम लगाने के बजाय केवल एलो वेरा jel को ही अपनी स्किन पर अप्लाई करे.

इस रेमेडी का इस्तेमाल आपको हफ्ते में 3 बार करना है. इसके इस्तेमाल से आपको एक हफ्ते में ही आपनी टैनिंग, डार्क स्पॉट्स, ब्लैक हेड्स और wrinkles जैसी समस्या से छुटकारा मिलने लगेगा.

 

सन टैनिंग को दूर करने के लिए सावधानियां

  • जब भी धूप में जाए तो सन क्रीम जरुर लगा कर निकले

  • अपनी स्किन को जितना ही सके कवर कर के रखे.

  • सोने से पहले अपना makeup जरुर साफ़ कर के सोये. क्योंकि अगर makeup की वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते है जिससे हमारी स्किन dull और डार्क होने लगती है.

  • एलोवेरा हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होता है तो कोई भी इस रेमेडी का इस्तेमाल कर सकता है.

  • अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करे.इससे स्किन पर इफ़ेक्ट पड़ता है जिससे स्किन dull और काली होने लगती है.

पुरे दिन में 7 से 8 लीटर पानी जरुर पिए.

[addthis tool="addthis_inline_share_toolbox_l63x"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *