टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय

बहुत ज्यादा धूप में रहने से स्किन का रंग धीरे-धीरे काला पड़ने लगता है खासकर वो स्किन जो ज्यादातर कपड़ो से ढकी नहीं रहती, जब शरीर में मेलिन(melin) का स्तर बढ़ जाता है तो स्किन काली होने लगती है और इस कालेपन को सनबर्न या सन टैनिंग कहा जाता है। इसमें स्किन धूप और गर्मी की वजह से झुलस जाती है जिससे त्वचा का रंग डार्क होने लगता है।

टैनिंग को हमेशा के लिए खत्म करने के टिप्स:

 पहला उपाय:

दही स्किन के लिए: दही में लेक्टिक एसिड, विटामिन-c और प्रोटीन पाया जाता है जो स्किन से डेड स्किन को निकालने में बहुत ही इफेक्टिव होता है साथ की त्वचा के रंग को साफ़ करने में और सन स्पॉट्स(sun spots) को भी साफ़ कर के स्किन में नमी को बना कर रखता है जिससे स्किन झुलसती नही है।    

मैन ingredients:

बेसन(gram floor) : 2 टेबल स्पून

दही (curd) : 4 टेबल स्पून

सनबर्न से कैसे पाए निजात: एक बाउल में 2 टेबल स्पून बेसन और 4 टेबल स्पून दही डाल कर अच्छे से मिक्स कर दे। इसके बाद इस पेस्ट को किसी कॉटन या फेस ब्रश से अपने पूरे फेस पर लगाये और साथ ही उन जगहों पर भी लगाये जहाँ सन टैनिंग हो चुकी है। पेस्ट को लगाने के बाद 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दे और फिर ठन्डे पानी से पेस्ट को धो कर साफ़ कर ले। इस रेमेडी का इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार करे।

ध्यान रखे: जब तक पेस्ट आपके फेस पर लगा हो तब तक कोई भी फेसियल एक्टिविटी(faciyal activity) न करे। इससे चहरे पर झुर्रिया पड़ सकती है।     

टैनिंग को कैसे हटाये:   

दूसरा उपाय:

आलू(potato) सनटैन को हटाने के लिए: आलू में पोटेशियम, जिंक, विटामिन-c, विटामिन-b, फास्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, मेग्नशियम और स्टार्च जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एमिनो एसिड होता है जो स्किन के लिए एक नेचुरल ब्लीच का काम करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन के लिए जरुरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है और सनबर्न, कील-मुहांसे, झुर्रिया और ब्लैक हेड्स जैसी स्किन की प्रॉब्लम से निजात दिलाता है।      

  मैन ingredients:

आलू : 1 टेबल स्पून

लेमन जूस : 1 टेबल स्पून    

टैनिंग रिमूव करने के उपाय:  एक कच्चे आलू को पीस कर उसका पेस्ट बना ले फिर एक बाउल में 1 टेबल स्पून आलू का पेस्ट और 1 टेबल स्पून लेमन जूस डालकर मिक्स कर दे। फिर फेस ब्रश या कॉटन बॉल से पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर अप्लाई करे। इसे करीब 25 मिनट तक लगा ही रहने दे फिर ठन्डे पानी से पेस्ट को साफ़ कर ले।इस रेमेडी का इस्तेमाल वीक में 3 बार करे। इसके अलावा सिर्फ आलू का इस्तेमाल भी टैनिंग से बचा सकता है। रोजाना नहाने से पहले एक आलू का पेस्ट बना कर टैनिंग वाली जगह पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर ठन्डे पानी से नहा ले। इससे सनबर्न तेजी से कम होना शुरू हो जायेगा।

सनबर्न से बचाव के लिए कुछ अचूक नुस्खे : नींबू पानी पीने से स्किन को हाइड्रेशन(hydration) मिलता है जिससे स्किन झुलसती नही है घर से निकलने से पहले नींबू पानी पीकर निकले। टैनिंग को तेजी से खत्म करने के लिए रोजाना अपनी स्किन पर 5 से 10 मिनट बर्फ रगड़े।पके हुए पपीते को हफ्ते में तीन बार अपने फेस पर लगाये और ठन्डे पानी से धो ले। नारियल पानी पिए और उसके पानी से 10 मिनट तक स्किन की मालिश करे।

 

 

[addthis tool="addthis_inline_share_toolbox_l63x"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *