वजन बढ़ाने के घरेलु उपाय| Tips to increase body weight

जिस तरह बढ़ा हुआ वजन और मोटापा परेशानी का सबब बनने लगता है उसी तरह लोग दुबलेपन से भी परेशान है। दुबलेपन और जरूरत से कम वजन की वजह से कई बार लोग कुंठा का शिकार हो जाते है उन्हें कही भी आने-जाने में शर्मिंदगी होने लगती है। इससे तनाव बढ़ता है हीनभावना महसूस होने लगती है जिससे  मानसिक और शारीरिक विकास दोनों ही प्रभावित होता है।

वजन कम होने की बड़ी वजह: 

  • अनुवांशिक(biological), माता-पिता के दुबले-पतले होने से भी वजन कम हो सकता है हालाँकि ये कोई जरुरी नहीं है।
  • आंतों में कीड़ो के लगने की वजह से।
  • संतुलित भोजन न करने से।
  • शारीरिक मेहनत के अनुसार पूरा खाना न खाने से।
  • शरीर में खून की कमी से।
  • ज्यादा तनाव में रहने से
  • मेटाबोलिज्म(Metabolism) का कम रहने से।

मेटाबोलिज्म वजन को बढ़ाने और घटाने में सबसे जरुरी होता है। 

वजन बढ़ाने के लिए बादाम:

बादाम में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है साथ ही इसमें मिनरल्स, फाइबर, विटामिन-d, विटामिन-e, जिंक, कॉपर, मेग्नीसियम, थायीमिन, फास्फोरस, पोटेशियम और फेटी एसिड पाया जाता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाने, मेमोरी पॉवर को विकसित करने में, हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में, गर्भवती महिलाओ और उनके होने वाले शिशु के पोषण लिए, डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के लिए और वजन को बढाने में बहुत ही लाभकारी है।

मक्खन खाने के फायदे:

मक्खन में आयोडीन, कैल्शियम और लेक्टिक एसिड होता है इसके सेवन से थायरॉइड और कैंसर जैसी खतरनाक बिमारिया नहीं होती है।

दूध से वजन बढायें:   

दूध में विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, पोटेशियम और मिनरल जैसे खनिज पदार्थ होते है। जो वजन को बढाने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाता है, तनाव को कम करता है और हाइट को तेजी से बढ़ने में बहुत ही सहायक होता है।

वजन बढाने के लिए करे कुछ आसान उपाय:    

मैन ingredents

बादाम(almond)  : 10 दाने

मक्खन(butter)  : 2 टी स्पून

चीनी(sugar)  : 1 टी स्पून

दूध(milk) : एक गिलास

मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए:

रोजाना रात को 10 बादाम पानी में भिगो कर रात भर के लिए छोड़ दे और सुबह सभी बादाम के छिल्को को निकाल कर बादाम को पीस कर पेस्ट बना ले।

एक बाउल में बादाम का पेस्ट, दो टी स्पून मक्खन और एक टी–स्पून चीनी डाल कर मिक्स कर ले। इस पेस्ट को सुबह नाश्ता करते समय रोटी या फिर ब्रेड पर लगा कर खाए और नाश्ते के साथ-साथ एक गिलास गुनगुना दूध जरुर पिए।

45 दिनों तक रेगुलर इसका सेवन करे। इसमें मौजूद ingredents सिर्फ शारीरिक विकास के लिए ही नहीं बल्कि मानसिक विकास के लिए भी काफी असरदार होता है।

        

वजन बढ़ाने के दौरान रखे सावधानिया:

  • एक्सरसाइज बहुत जरुरी है इससे हड्डियों का विकास होता है पाचन तंत्र मजबूत होता है जिससे ज्यादा भूख लगती है।
  • पुरे दिन में एक से दो आलू(potato) उबाल कर जरुर खाए। हरी सब्जिया और दाल को अपने खाने का हिस्सा जरुर बना ले।
  • एक बार में बहुत ज्यादा खाना खाने की बजाय हर 2-2 घंटे में खाने की आदत डाले लेकिन भूखे बिलकुल भी न रहे।
  • पुरे दिन में 7 से 8 लीटर पानी जरुर पिए।
  • रोजाना के खाने से कम से कम 500 कैलोरीज ज्यादा खाए।
  • समय पर खाए और सुबह का नाश्ता जरुर करे।
  • वक्त पर सोये और जागे।
  • फ़ास्ट फूट, ऑयली फ़ूड और बाहर का खाना अवॉयड करे इस तरह का खाना पाचन तंत्र को कमजोर करने लगता है जिससे खाया हुआ खाना ठीक से नहीं पचता।

वजन बढाने में थोड़ा समय लगता है इसी लिए बेहतर परिणाम के लिए इस पेस्ट को कम से कम 45 दिनों जरुर खाए। अगर इसका इस्तेमाल रेगुलर करते है तो फायदा जरुर होगा।

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