विक्स वेपोरब के अचूक फायदे

विक्स वेपोरब सर दर्द से राहत देने में सबसे ज्यादा इफेक्टिव होता है लेकिन इसके आलावा भी विक्स वेपोरब के बहुत से अचूक फायदे होते है।

विक्स वेपोरब में मौजूद गुण:

विक्स वेपोरब को बनाने के लिए कपूर, मेंथोल, और यूकेलिप्टस आयल जैसी जड़ी- बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-एजिंग और एंटी-इन्फेक्शन प्रॉपर्टीज पाई जाती है। विक्स वेपोरब एक बहुत ही असरदार एंटीसेप्टिक क्रीम है।

विक्स वेपोरब के चमत्कारी फायदे:     

कील-मुहांसों और झुर्रियो को करे खत्म:

विक्स वेपोरब में मौजूद एंटी-एजिंग गुण चेहरे से झुर्रियो और कील- मुहांसों से निजात दिलाने में बहुत फायदेमंद है।

झुर्रियो और कील-मुहांसों को जड़ से खत्म करने के लिए रोजाना विक्स वेपोरब से 4-5 मिनट तक सर्कुलर फॉर्म में फेस को रब करे फिर चेहरे को नार्मल पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल पुराने से पुराने दाग को भी हमेशा के लिए खत्म कर देता है।

इन्फेक्शन से बचाए:

बरसात में ज्यादा बारिस के कारण ज़मीन में छुपे छोटे-छोटे कीट-पतंग का बाहर निकलना बहुत ही आम है लेकिन बहुत से लोगों की स्किन senstive होती है और इन कीट-पतंगों की वजह से इन्फेक्शन होने के चांसेस ज्यादा होते है। विक्स वेपोरब में एंटी-इन्फेक्शन प्रॉपर्टीज होती है इसलिए स्किन इन्फेक्शन से बचने के लिए शरीर के कुछ अंगो पर विक्स वेपोरब लगा दे-जैसे की कान के पीछे, कोहनी पर और कंधे पर। इसकी खुशबू से कीट-पतंग पास नहीं आते है।

जले-कटे पर करे तेजी से असर:

विक्स वेपोरब में कपूर होता है जो बेहद असरदार एंटी-सेप्टिक होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल जले-कटे पर भी बहुत इफेक्टिव होता है। इसके आलावा अगर खून का रिसाव तेजी से हो रहा हो और खून आना बंद न हो रहा हो तो एक चम्मच  विक्स वेपोरब में चुटकी भर नमक डाल कर मिक्स कर दे और उसे कटे हुए स्थान पर लगा दे इसके खून का बहना तुरंत रुक जयेगा।

साइनस में फायदेमंद

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सर दर्द होना बहुत ही आम हो गया है लेकिन साइनस का दर्द बहुत ही ज्यादा कष्टकारी होता है और इससे तुरंत राहत भी नहीं मिल पाती है लेकिन विक्स वेपोरब साइनस के सिरदर्द के लिए भी बहुत ही उपयोगी है जैसे ही साइनस का दर्द शुरू हो विक्स वेपोरब को अपनी नाक के आगे लगा ले और इसकी खुशबू को अपनी साँसों के जरिये अंदर ले ऐसा करने से तुरंत ही फायेदा मिलेगा।

स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करे:

विक्स वेपोरब में हीलिंग की पॉवर होती है इसके इस्तेमाल से त्वचा में नमी बनी रहती है। ये महिलाओ को प्रेगनेंसी के बाद होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने में भी बहुत इफेक्टिव होता है साथ ही अन्य किसी भी तरह के मार्क्स को दूर करने में विक्स वेपोरब बहुत ही इफेक्टिव है। रोजाना पुरे दिन में 2 से 3 बार स्ट्रेच मार्क्स पर हल्के हाथो से सर्कुलर फॉर्म में रब करे और ऐसे ही छोड़ दे। इसके रेगुलर इस्तेमाल से मार्क्स हमेशा के लिए खत्म हो जायेंगे।

फटी एड़िया और ड्राई स्किन के लिए:

विक्स वेपोरब ड्राई स्किन और फटी एड़ियों’ को तेजी से मॉइस्चराइज करने में बहुत ही लाभदायक है। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन निकल जाती है और ये न्यू स्किन सेल्स को आने में बढ़ावा देता है। स्किन और एड़ियों की नमी बना कर रखने के लिए विक्स वेपोरब को रात को सोने से पहले फटी एडियो और ड्राई स्किन पर लगा कर सूती कपडे से बांध कर सो जाए और सुबह नहाने से पहले स्किन क्लीन करने वाले किसी भी ब्रश से स्किन और एड़ियों को रगड़ कर साफ़ कर दे इससे आपकी डेड स्किन दूर होगी और एड़िया फिर से खूबसूरत हो जाएगी।

विक्स वेपोरब के इस्तेमाल में कुछ सावधानियां:

  • विक्स वेपोरब को छोटे बच्चो की पहुंच से दूर रखे। इसमें कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे भी है जो विषैले होते है और ये पेट में जाने के बाद बच्चो को नुक्सान पहुंचा सकते है।

जो नवजात बच्चे होते है उन्हें भी विक्स वेपोरब न लगाये। नवजात बच्चो की स्किन बहुत ही senstive होती है। इसके इस्तेमाल से बच्चो को स्किन इन्फेक्शन हो सकता है।

[addthis tool="addthis_inline_share_toolbox_l63x"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *