desi nuskhe

Desi Nuskhe
Blog

balo ko lamba kaise kare

balo ko lamba kaise kare
  • PublishedJanuary 3, 2024

balo ko lamba, घना और मजबूत कैसे बनाये : कुछ महत्वपूर्ण और आसान तरीके।

balo ko lamba mulayam kaise kare

जैसा की सभी जानते है बाल हमारे खूबसूरती का एक अभिन्न अंग होते है।  हर कोई चाहता है की उसके बाल लम्बे, मजबूत, घने, काले और चमकदार हो।  अगर आप भी अपने balo ko lamba, mulayam और मजबूत करना चाहते है तो आज आप जानेंगे  वो तरीके जिनको अपनाकर आप अपने बालो को सुन्दर बना  सकते है। तो आइये शुरू करते है।

  1. तेल मसाज (Tel Massage)

यदि आप अपने बालो को मजबूत करना चाहते है, तो तेल की मसाज करना एक बहुत ही चमत्कारिक उपाय है, सर पर तेल की मसाज करने से बालो की जड़े मजबूत होती है, आप अपने सर पर नारियल तेल से मसाज कर सकते है. इसके लिए आपको इसको हल्का सा गर्म करके अपने सर पर हल्के हाथो से 10 से 15 मिनट मसाज करनी है। आप नारियल तेल की जगह सरसो के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है. इस से आपके बालो की जड़े मजबूत होती है और बालो का गिरना और टूटने में भी कमी आती है. बेहतर परिणाम के लिए आप इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार इसको प्रयोग कर सकते है।

  1. संतुलित खाना 

balo ko lamba

स्वस्थ बालो को पाने के लिए आपको स्वस्थ और संतुलित आहार का भी सेवन करना चाहिए।  बालो की मजबूती के लिए जिंक, आयरन, और विटामिन E से भरपूर भोजन करना चाहिए। इसके अलावा आप हरी और ताज़ी सब्जियाँ, सूखे मेवे, और फलो का सेवन करना चाहिए जो आपके बालो को भरपूर पोषण प्रदान करते हो. आप अपने भोजन में गाजर आम, संतरे, पपीता,केला, और टमाटर, अंडा, दूध, काजू, जैसे आहार को शामिल कर सकते है।  

 

3.सही शैम्पू को चुनना 

बालो की अच्छी ग्रोथ के लिए हम कई विभिन्न प्रकार के केमिकल वाले शैम्पू का प्रयोग करते है, जो हमारे बालो को बड़े पैमाने पर नुक्सान पहुंचाते है. इसलिए बालो को अच्छा पोषण देने के लिए हमको हर्बल शैम्पू का ही प्रयोग करना चाहिए जिसमे सल्फेट की मात्रा बहुत कम हो. बालो को धोने के लिए आप दही, मट्ठा, आँवला, और सिकाकाई जैसे हर्बल पदार्थो का प्रयोग कर सकते है. 

  1. नारियल पानी का इस्तेमाल 

बालो को धोने के बाद आप नारियल पानी से अपने सर की मालिश भी कर सकते है, नारियल पानी प्राकृतिक रूप से conditioner का काम करता है, आप इसका प्रयोग हफ्ते मई दो बार कर सकते है. और कुछ समय बाद ही आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।  

  1. पर्याप्त नींद न लेना 

अगर आप पर्याप्त नींद लेते है तो आप बालो की समस्या से छुटकारा पा सकते है. आपको रोज़ कम से कम 7 – 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इस से आपके शरीर को आंतरिक पोषण प्राप्त होता है।  

  1. सूखे बालो में बचाव 

अक्सर आप नहाने के दौरान अपने सर पर गरम पानी डालते है जो आपके सर के बालो की जड़ो को कमज़ोर करता है, इसके अलावा बालो में hair Dryer का भी इस्तेमाल न करे. और नहाने के तुरंत बाद अपने बालो में कंघा न करे इस से आपके बालो की जड़े कमज़ोर होती है.

Conclusion:

तो आशा करता हूँ की आपको ये तरीके पसंद आये होंगे, आप इन उपायों को अपनाकर अपने बालो को लम्बा मज़बूत और घना कर सकते है. ध्यान रहे इन उपायों को आपको हफ्ते में 2 से 3 बार करना है जिससे आपको बहुत ही जल्द फ़र्क़ देखने को मिलेगा. 

Written By
desinuskhhh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *