desi nuskhe

Desi Nuskhe
Home Remedies (घरेलु नुस्खें )

थायराइड क्या है? | natural remedies for thyroid

थायराइड क्या है? | natural remedies for thyroid
  • PublishedNovember 13, 2023

थायराइड क्या है?

आज आपको में इस लेख में बताऊंगा की कैसे आप हाइपोथायरायडिज्म (थायरॉइड) के लिए प्राकृतिक उपचार अपनाकर इस बीमारी से हमेशा के लिए दूर हो सकते हे.

क्या आप जानते हे थायराइड क्या है?  हाइपोथायरायडिज्म (थायराइड) एक बीमारी हे जो शरीर में गन्दगी जमा होने से होती हे , इस बीमारी में थायरॉइड ग्लैंड की कार्यक्षमता समय के साथ – साथ  कम होती जाती हे, जिसके कारण मनुष्य  के शरीर में मेटबालोसिम (Metabolism) या शरीर की ऊर्जा प्रक्रिया कम होती जाती हे। हाइपोथायरायडिज्म  में मनुष्य के शरीर में बहुत से मुख्य लक्षण जैसे थकान, वजन बढ़ना, मानसिक दिक्कत,और ठंडी में अधिक प्रतिक्रिया, चक्कर आना, शीतलता, त्वचा की सूखापन, बालों की झड़ने,जैसे लक्षण शामिल होते हे।

इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आप निम्नलिखित अनुशासन को अपना सकते हे. जो आपको इस बीमारी से छुटकारा पाने में अवश्य मदद करेंगे।.

1. अपने आहार में प्राकर्तिक आहार जैसे फल, सब्जिया, अनाज, दाले, जिनमे भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, फैट, और कार्बोहैड्रेट्स मौजूद हो.

2. आहार में परिवर्तन: सही आहार लेना जरूरी है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कि योगर्ट, सेब, खजूर, शाकाहारी भोजन, नारियल का तेल, अखरोट आदि शामिल हो सकते हैं जो थायरॉइड को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं।

3. अपने पानी पीने की मात्रा को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाये और ये ध्यान रखे की पानी शुद्ध होना चाहिए , चाहे तो आप पानी को उबालकर उसको ठंडा करके भी पी सकते हे.

4. प्रत्येक दिन व्यायाम करे जैसे योग, प्राणायाम, और पैदल चलना जो आपके मेटबालोसिम के सही स्तर को बनाये रखने में मदद करेगा.

5. अपनी जीवनशैली को सुधारने की कोशिश करे समय पर सोये, 7 से 8 घंटे की पर्याप्त मात्रा में नींद ले, तम्बाकू, और शराब का सेवन सिमित मात्रा में करे या बिलकुल त्याग दे. साथ – साथ stress सम्बन्धी तकनीकों का उपयोग कम करे और मैडिटेशन जैसे आसन करना शुरू कर दे।

6. अपने चिकित्सक के परामर्श पर हाइपोथायरायडिज्म के लिए उचित दवाओं का चयन करे.

7 . प्रत्येक 3 माह बाद अपने चिकित्सक से अपने थायरॉइड की जाँच करवाए और उनकी सलाह का पालन करे.

हाइपोथायरायडिज्म (थायराइड क्या है?)  के इन उपायों को अपनाने से, आप अपने रोग को प्रबंधित कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं। हाइपोथायरायडिज्म (थायराइड क्या है?) के लिए सही प्राकृतिक उपचार के साथ, अच्छे स्वास्थ्य की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं।

 

Written By
desinuskhhh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *