desi nuskhe

Desi Nuskhe
Unwanted Kit का प्रयोग कैसे करे  | unwanted kit price how to use in hindi
Aayurvedic Medicine (आयुर्वेदिक दवाएं )

Unwanted Kit का प्रयोग कैसे करे | unwanted kit price how to use in hindi

  • PublishedNovember 24, 2023

Unwanted Kit की जानकारी  

 

Unwanted Kit का प्रयोग कैसे करे

 

बहुत से लोगो को ये पता नहीं होता हे की Unwanted Kit का प्रयोग कैसे करे। तो इस लेख में आपको महत्वूर्ण जानकारी देने का पूरा प्रयास करूंगा . Unwanted Kit एक गर्भ को गिराने की दवाई हे, जो मुख्य रूप से doctor की सलाह पर प्रयोग करनी चाहिए।  यह दवाई गोली (Tablet) के रूप में बाजार में उपलब्ध हे। इस दवाई को कैसे लेना हे, कब लेना हे यह पूरी तरह से रोगी की सेहत, आयु, और पिछले उसके Medical कंडीशन पर निर्भर करता हे।  

Unwanted Kit के नुक्सान 

unwanted किट के कुछ सामान्य नुक्सान हे जो आपको देखने को मिल सकते हे, जैसे गर्भाशय में  ऐंठन  होना, उलटी (vomit) होना, वैसे तो unwanted किट के नुकसान सामान्य तोर पर लम्बे समय तक नहीं रहते हे, और एक बार इलाज़ खत्म होने पर ये ठीक भी हो जाते हे लेकिन इसका प्रयोग करने के लिए आपको doctor से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।  

इसके साथ अनवांटेड किट को कभी भी गर्भावस्था के समय नहीं लेना चाहिए इसके आपको गंभीर नुक्सान देखने को मिल सकते हे, इसके साथ साथ Unwanted  Kit का असर हमारे लिवर, दिल, और किडनी पर भी देखने को मिलते हे।  Unwanted Kit का प्रयोग कैसे करे और यदि आपको पहले से कोई बीमारी हे तो Please  इसका प्रयोग  doctor  की सलाह से ही करे।

Unwanted Kit का प्रयोग कैसे करे 

अगर आपको अनचाही pregnency को हटाना हे तो (Unwanted Kit का प्रयोग कैसे करे) इस दवाई का ऐसे प्रयोग करे।  

 Unwanted किट को जब आप प्रयोग करते हे तो इसमें कुल 5 गोली होती हे जिसमे एक सबसे बड़ी गोली होती हे और 4 छोटी गोली होती हे, 

  1. आपको इन 5 गोलियों को 4 दिन में खाना हे और याद रहे की इसके अंदर जो गोली हे उसके साथ और कोई दवाई का सेवन न करे, यदि आपको इसको खाने के बाद उलटी होती हे या हल्का बुखार आता हे तो आप आधी गोली Paracetamole खा सकते हे। 
  2. सबसे पहले आपको बड़ी गोली खानी हे जिसको आपको हल्दी वाला दूध या पानी के साथ लेनी हे और खाली पेट इस गोली का सेवन न करे। 
  3. इसके बाद आपको छोटी गोली खानी हे याद कीजिये आपके पास अभी भी 4 छोटी गोली हे, उसमे से आपको 2 गोली लेनी हे और बड़ी गोली खाने के एक दिन बाद यानि 48 घंटे के बाद उसी time पर खानी हे जिस time पर आपने बड़ी वाली गोली खायी थी.
  4. वैसे तो कभी कभी आप देखेंगे की आपकी date इन 2 खुराक के बाद ही आ जाएगी परन्तु अगर नहीं आती हे तो फ़िक्र मत करिये आपको अभी जो आपके पास 2 गोली बची हुई हे उनको अभी और खानी हे वो कैसे आपने जो इस से पहले 2  गोली जो आपने खायी हे उसके अगले दिन यानी 24 घंटे के बाद तीसरी और अंतिम खुराक लेनी हे
  5. इस पूरी प्रक्रिया के बाद आप अपने अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा लेंगी परन्तु एक बात ध्यान रखियेगा आपको इसका सेवन doctor की सलाह पर ही करना चाहिए। 

आशा करता हूँ की इस लेख में आपको Unwanted Kit का प्रयोग कैसे करे। नुकसान, आदि के बारे में जानकारी मिल पायी होगी।

 

Read For More ………

Follow For More –  Aayurvedic_Gyaan

 

 

 

 

Written By
desinuskhhh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *